Home Bihar News Bihar Local Weather: उमस से नहीं मिलेगी राहत, आज इन जिलों में...

Bihar Local Weather: उमस से नहीं मिलेगी राहत, आज इन जिलों में हो सकती है बारिश, जानिए मौसम का अपडेट

0
Bihar Weather Update : बिहार के 6 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट; लोगों से सावधान रहने की अपील; पढ़ें मौसम का हाल

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार बिहार के अधिकांश जिलों के लिए 2024 का मानसून अब तक का सबसे कमजोर मानसून के रूप में दिखाई दे रहा है. बिहार के आस पास कोई भी मौसमी गतिविधियां देखने को नहीं मिल रही है.

सावन के महीने में बिहार से मानसून रूठा हुआ है. नतीजन पिछले कई दिनों से बिहार में अच्छी बारिश नहीं हुई है. उमस से लोगों का हाल बेहाल है. खेती किसानी के लिहाज से बारिश का होना बेहद जरूरी है. लेकिन अभी बारिश का कोई भी सिस्टम नहीं बन रहा है. यही हाल पूरे बिहार का है. अब तक किशनगंज को छोड़ पूरे बिहार में सामान्य से कम बारिश हुई है. कई जिलें तो ऐसे हैं जहां 50 फीसदी से भी अधिक बारिश की कमी दर्ज की गई है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार बिहार के अधिकांश जिलों के लिए 2024 का मानसून अबतक का सबसे कमजोर मानसून के रूप में दिखाई दे रहा है. बिहार के आस पास कोई भी मौसमी गतिविधियां देखने को नहीं मिल रही है. इस वजह से जितनी बारिश होनी चाहिए थी नहीं हो पा रही है. आज बिहार के कुछ जिलों में हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान है लेकिन उमस से फिलहाल राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

मानसून क्या है हाल

वैज्ञानिक एसके पटेल की मानें तो फिलहाल बारिश का कोई सिस्टम नहीं बन रहा है. न तो साइक्लोनिक सर्कुलेशन है और ना ही टर्फ लाइन किसी इलाके से गुजर रही है. मानसून की अक्षिय रेखा समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर बीकानेर, कोटा, बालासोर होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है. बिहार के आसपास कोई मौसमी गतिविधियां नहीं बनी हुई है. इस वजह से मानसून बेहद कमजोर हो गया है. नतीजन पूरे बिहार में बारिश की भारी कमी देखी जा रही है. हालांकि, कल एक या दो जगहों पर तेज बारिश का पूर्वानुमान है. ऐसे में उमस का सितम जारी रहेगा. साथ ही मौसम में होने वाले अचानक परिवर्तन के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है.

आज इन जिलों में हो सकती है बारिश

आईएमडी से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज यानी 29 जुलाई को बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार के कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है जबकि शेष सभी जिलों के एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. ठनका गिरने या मेघ गर्जन की संभावना बिहार के पश्चिम भाग के जिलों में बनी हुई है. कल से मौसम में थोड़ा बदलाव दिख सकता है साथ की कुछ जिलों में भारी वर्षा होने की स्थिति बनती हुई दिखाई दे रही है.

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version