Home India Bank Employees 5 Days Working : इस महीने से सिर्फ 5 दिन...

Bank Employees 5 Days Working : इस महीने से सिर्फ 5 दिन ही काम करेंगे बैंक! ये होगा बैंक शाखाओं के खुलने और बंद होने का नया समय?

0
Bank Employees 5 Days Working : इस महीने से सिर्फ 5 दिन ही काम करेंगे बैंक! ये होगा बैंक शाखाओं के खुलने और बंद होने का नया समय?

bank employees will work for 5 days: स्वतंत्रता दिवस के कारण गुरुवार 15 अगस्त को सभी बैंक बंद रहेंगे। 15 अगस्त के बाद 16 और 17 अगस्त यानी शुक्रवार और शनिवार को बैंकों में नियमित काम होगा। इस बार बैंक कर्मचारियों को लंबा वीकेंड नहीं मिला है। केवल कॉरपोरेट कर्मचारियों को ही लंबा वीकेंड मिला है

5 days work for bank employees: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस होने के कारण गुरुवार को सभी बैंक बंद हैं। 15 अगस्त के बाद 16 और 17 अगस्त यानी शुक्रवार और शनिवार को बैंकों में नियमित काम होगा। इस बार बैंक कर्मचारियों को लंबा वीकेंड नहीं मिला है। सिर्फ कॉरपोरेट कर्मचारियों को ही लंबा वीकेंड मिला है। ऐसे में ज्यादातर बैंक कर्मचारी सोच रहे हैं कि उन्हें 5 दिन काम कब मिलेगा? बैंक कर्मचारी लंबे समय से पांच दिन काम की मांग कर रहे हैं। उम्मीद है कि सरकार इस महीने तक उनकी मांग पूरी कर सकती है।

बैंकों में 5 दिन काम कब से शुरू होगा?

बैंक कर्मचारियों के लिए सप्ताह में 2 दिन की छुट्टी को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) और कर्मचारी यूनियनों के बीच समझौता हो गया है। अब इस समझौते को सरकार की मंजूरी मिलनी बाकी है। माना जा रहा है कि सरकार साल 2024 के अंत यानी दिसंबर में 5 दिन काम करने की घोषणा कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो बैंक सप्ताह में सिर्फ पांच दिन यानी सोमवार से शुक्रवार तक ही खुलेंगे। अभी तक बैंक केवल रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

क्या सरकार इस महीने तक मंजूरी देगी?

बैंक कर्मचारियों के लिए 5 दिन के कार्य सप्ताह की उम्मीदें बढ़ गई हैं। दिसंबर 2023 में इस प्रस्ताव को लेकर भारतीय बैंक संघ (IBA) और बैंक यूनियनों के बीच एक समझौता हुआ था, जिसमें सरकारी और निजी दोनों तरह के बैंक शामिल थे। इस समझौते के तहत बैंकिंग क्षेत्र में 5 दिन के कार्य सप्ताह की रूपरेखा तय की गई थी, जिसे सरकार की मंजूरी मिलनी बाकी है। मार्च 2024 में IBA और बैंक यूनियनों ने 9वें संयुक्त नोट पर हस्ताक्षर किए, जिसमें शनिवार और रविवार की छुट्टी के साथ 5 दिन का कामकाज शामिल था। अब इस प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी का इंतजार है।

इस महीने से लागू होगा 5 दिन का कामकाज?

सूत्रों के मुताबिक सरकार इस महीने के अंत या 2025 की शुरुआत तक इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे सकती है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो शनिवार को भी आधिकारिक अवकाश माना जाएगा। इसके साथ ही इस मुद्दे पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से भी चर्चा की जाएगी, क्योंकि यह बैंक के कामकाज के घंटों और आंतरिक कामकाज को नियंत्रित करता है।

क्या यह होगा बैंक शाखाओं के खुलने और बंद होने का नया समय?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर सरकार इस प्रस्ताव को मंजूरी देती है तो बैंकिंग घंटों में 40 मिनट की बढ़ोतरी हो सकती है। इससे बैंक शाखाएं सुबह 9:45 से शाम 5:30 बजे तक खुली रहेंगी। फिलहाल ज्यादातर बैंक सुबह 10 बजे तक खुलते हैं। पब्लिक डीलिंग शाम 4 बजे तक होती है। दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं, लेकिन अगर यह नया नियम लागू होता है तो सभी शनिवार को छुट्टी घोषित की जा सकती है। बैंक कर्मचारी और यूनियन लंबे समय से 5 दिन के कार्य सप्ताह की मांग कर रहे हैं और अब उन्हें उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इस पर अंतिम फैसला लेगी, जिससे बैंकिंग सेक्टर में एक नया अध्याय शुरू होगा।

PM Kisan New Update : 18वीं किस्त से पहले बड़ा बदलाव, 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए जानना जरूरी

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version