Pan Card Holders ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से सुधार के लिए आवेदन कर सकता है।
पैन कार्ड में एक पैन या स्थायी खाता संख्या होती है जो आयकर विभाग द्वारा जारी दस अंकों का अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर होता है। यह विभाग को निर्धारिती या आयकर दाता के सभी लेनदेन को विभाग से जोड़ने में सक्षम बनाता है।
इन लेन-देन में कर भुगतान, TDS/TCS Credit, आय का विवरण, निर्दिष्ट लेनदेन, पत्राचार आदि शामिल हैं। यह निर्धारिती की जानकारी की आसान पुनर्प्राप्ति और विभिन्न निवेशों, उधारों और निर्धारिती की अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के मिलान की सुविधा भी प्रदान करता है।
चूंकि पैन इतना महत्वपूर्ण है, Pan Card धारक के बारे में पैन की सभी जानकारी सही होनी चाहिए। पैन धारकों को इस बात से परिचित होना चाहिए कि पैन कार्ड में कोई गलती होने की स्थिति में क्या करना है या इसे प्राप्त करने के समय प्रदान किए गए पैन के विवरण में कोई बदलाव है।
PAN Card धारक ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से सुधार के लिए आवेदन कर सकता है। ऑफ़लाइन मोड में पैन सुधार करने के लिए, आयकर विभाग द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, निकटतम पैन सुविधा केंद्र में “नए पैन कार्ड या / और पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए अनुरोध” फॉर्म जमा करना होगा।
अब ऑनलाइन मोड में सुधार करने के मामले में, नए पैन कार्ड या / और पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए अनुरोध करना होगा:
1) ऑनलाइन एनएसडीएल के माध्यम से onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर
2) UTIITSL के माध्यम से myutiitsl.com/PAN_ONLINE/CSFPANAapp . पर ऑनलाइन
पैन कार्ड धारक पीडीएफ को incometaxindia.gov.in/Documents/form-for-changes-in-pan.pdf से डाउनलोड कर सकता है।
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पैन डेटाबेस में किसी भी बदलाव के मामले में, यानी, पैन प्राप्त करने के समय प्रदान किए गए विवरण को “नए पैन के लिए अनुरोध” के रूप में विवरण प्रस्तुत करके आयकर विभाग को सूचित किया जाना चाहिए। कार्ड या/और पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार”।
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